ब्लड कैंसर से बालक की मृत्यु पर आंगनबाड़ी से मांगा स्पष्टीकरण

120

रुद्रप्रयाग: जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में शिक्षा, बाल, स्वास्थ्य, आरबीएसके आदि विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। स्यूर क्षेत्र में पांच वर्षीय बालक की ब्लड कैंसर से मृत्यु के संबंध में संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकत्री का स्पष्टीकरण लेने, आरबीएसके की टीम द्वारा गत माह में किये गए स्वास्थ्य परीक्षण में न्यून छात्र संख्या वाले आंगनवाडी केन्द्र व विद्यालयों के प्रभारियों का स्पष्टीकरण, जिन आशाओं के क्षेत्र में होम डिलीवरी हो रही है, उन समस्त क्षेत्रों की आशाओं के स्पष्टीकरण लेने के निर्देश सीएमओ को दिए।

हाईरिस्क में रहने वाली महिलाओं की सफलतापूर्वक डिलीवरी कराने वाली एएनएम को प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रति डिलीवरी पांच सौ रूपये देकर सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर जिलाधिकारी ने गांव सभाओं में गठित की जाने वाली ग्राम स्वास्थ्य, पोषण, स्वच्छता समिति की गाईडलाइन आशाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहा कि आशाओं को गांव की स्वच्छता के लिए सालाना दस हजार रूपये दिये जाते हैं।

आशा ग्राम स्वास्थ्य, पोषण व स्वच्छता समिति की सचिव होती है। समिति द्वारा जो भी कार्य किये जाते है वे प्रस्ताव समिति के माध्यम से लिखित रूपये आने चाहिए जिससे पारदर्शिता बनी रहती है। कहा कि जो भी व्यय किया जाए वे नियमानुसार हो।बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने समस्त एएनएम को अपने अधीन आशाओं का नम्बर अनिवार्य रूप से रखने को कहा।

कहा कि यदि किसी के परिवार की सास व पति द्वारा गर्भवती महिला के संस्थागत प्रसव के लिए सहयोग नहीं दिया जाता व नवजात शिशु को किसी भी समस्या होने पर डाॅ से परामर्श नहीं किया जाता तो एएनएम द्वारा सम्बन्धित मेडिकल आफिसर को सूचित किया जाए। सम्बन्धित एमओ द्वारा क्षेत्र में जाकर परिवार की काउन्सिलिंग की जाए। इस अवसर पर सीएमओ डाॅ एसके झा, सीएमएस डाॅ दिनेश चन्द्र सेमवाल, सीईओ चित्रानन्द काला, बेसिक विद्या शंकर चतुर्वेदी, डीपीओ हिमांशु, जिला समाज कल्याण अधिकारी बलवन्त सिंह रावत, डीपीएम हिमाशु नौडियाल सहित समस्त ब्लाॅक मेडिकल अधिकारी उपस्थित थे।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here