Friday, November 27, 2020
Home उत्तराखंड समाचार सावधान, साइबर अपराधियों ने ठगी का निकाला नया तरीका, मेसेंजर चलाने वाले...

सावधान, साइबर अपराधियों ने ठगी का निकाला नया तरीका, मेसेंजर चलाने वाले जरूर पढ़ें

- Advertisement -

उधमसिंह नगर : आजकल फेसबुक के जरिए ठगी का एक नया तरीका अपनाया जा रहा है। जिसमें लड़कियां मैसेंजर/व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल कर आपत्तिजनक बातें करती हैं और फिर वीडियो रिकॉर्ड कर वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करती हैं। उत्तराखंड के रुद्रपुर में ऐसी कई शिकायतें साइबर सेल को मिली हैं।

पुलिस उक्त मिली शिकायतों पर जांच कर रही है पुलिस का कहना है कि लोगों को ऑनलाइन किसी भी तरह की ठगी/ब्लैकमेलिंग से सतर्क रहने की आवश्यकता है। खासकर फेसबुक पर अनजान लोगों की फ्रेंड्स रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें, अनजान व्यक्ति द्वारा की गई मैसेंजर/व्हाट्सएप कॉल के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है।

- Advertisement -

अगर आपको किसी अनजान नंबर से वीडियो कॉल आ रहा है तो उसे उठाने से पहले सावधान हो जाएं वरना आप ब्लैकमेलिंग या किसी बड़ी ठगी का शिकार हो सकते हैं। पुलिस को ऐसी कई शिकायतें मिली हैं दिनेशपुर के एक युवक ने पुलिस में शिकायत दर्ज की है कि एक युवती द्वारा फेसबुक पर पहले उससे दोस्ती की, फिर उसने वीडियो कॉल करके आपत्तिजनक बातों की वीडियो बना ली उसके बाद वो उसे ब्लैकमेल कर रही है, वही जसपुर निवासी एक युवक भी इसी तरह की ब्लैकमेलिंग का शिकार हुआ है।

बता दें कि पिछले दिनों साइबर ठग फ़ेसबुक/ईमेल आइडी बनाकर या आईडी हैक कर उस व्यक्ति के मित्रों को मेसेज कर सहायता के रूप में पैसे मांगते थे। कई लोग विश्वास करके उनको पैसे ट्रान्सफ़र कर देते थे। सोशल मीडिया पर जागरूकता के आधार पर अब ऐसी घटनाएं कम हो गई हैं। अभी भी अगर कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर इस तरह पैसे की माँग करे तो पहले फोन करके उस व्यक्ति से कन्फ़र्म जरूर करे।

इससे पहले साइबर ठग फेसबुक पर फर्जी तरह से कोई भी पुरानी वस्तुवें जैसे कार, रॉयलइनफील्ड, कैमरा, मोबाइलफोन्स, सोफे आदि अपलोड करके उन्हें सस्ते दामों में बेचने के लिए डालते थे और खुद को आर्मी वाला बताकर अर्जेंट में कार या अन्य वस्तुवों को बेचने की बातें करते थे, कई लोग इनकी बातों से गुमराह होकर लोग ठगी का शिकार हो जा रहे थे सोशल मीडिया पर ऐसी ठगी से बचने के लिए साइबर पुलिस ने जागरूकता अभियान चलाये जिसके बाद अब ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगने लगा है।

- Advertisement -

Most Popular

दुःखद खबर: एलओसी पर उत्तराखंड का एक ओर लाल शहीद, मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

उत्तराखंड के लिए एक दुखद खबर सामने आई है। देवभूमि का एक और जवान भारत मां की रक्षा करते हुए शहीद हो गया। जम्‍मू-कश्‍मीर के पुंछ में...

उत्तराखंड में आरटीपीसीआर व एंटीजन टेस्ट की कीमतें कम हुईं

उत्तराखंड में कोरोना की आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन जांच की कीमतें कम हो गई हैं। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी के आदेश के...

जियो ने सीमांत गावों में लगाये 4G टॉवर, मुख्यमंत्री ने जताया कंपनी का आभार

चमोली जिले में बड़ी संख्या में जियो कंपनी मोबाइल टॉवर लगाने का काम कर रही है, चमोली के कई गांवों के बाद...

देहरादून स्मार्ट सिटी का काम जोरों पर, मुख्य सचिव ने कहा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देकर समय पर हो कार्य

देहरादून : आज सचिवालय में मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना की उच्च स्तरीय संचालन समिति बैठक की अध्यक्षकता की।...