Rabaar Uttarakhand
Uttarakhand best news portal 2017.

भारत सबसे बड़ा एप बाजार, 80 करोड़ एक्टिव यूजर्स, इन एप का बेन होना चीन को सबसे तगड़ा झटका

- Advertisement -

चीन की 59 एप का बेन होना कोई छोटी-मोटी बात नहीं है बल्कि चीन को एक भारी-भरकम आर्थिक झटका है। भले ही कोई दावा कर रहे हों कि भारत के लाखों लोग बेरोजगार हो जाएंगे लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि इन लाखों लोगों का शोषण करके ये एप इतना पैसा कमाते हैं कि इनके मालिकों की गिनती दुनिया के दौलतमंद लोगों में होती है।

यूसी ब्राउज़र तगड़ा झटका-

यूसी ब्राउजर ही ले लीजिए, भारत में इस एप के करोडो यूजर्स हैं, चीन की दिग्गज कंपनियों अलीबाबा, बाइटडांस, बाइडू, टैन्सेंट आदि ने इस ऐप में भारी निवेश किया हैा अब इन कंपनियों को आर्थिक रूप से भारी नुकसान होना तय है ऐसी ही कई अन्य अप्लीकेशन भी हैं जिनमे इन कंपनियों का निवेश होता है। भारत के कुल ऐप डाउनलोड का करीब 50 फीसदी हिस्सा चीनी ऐप का ही होता है। मतलब कि साफ़ है कि भारत के 80 करोड़ यूजर्स चीन को मालोमाल कर रहे हैं और इन एप के जरिये बस लूट चल रही है।

बौखलाया चीन कर रहा समीक्षा-

भारत के एप प्रतिबंधों से चीन बोखला गया है, इसपर उसने कहा है कि वह स्थिति की अभी समीक्षा कर रहा है। बता दें कि सोमवार को भारत ने चीन की 59 एप को भारत में बेन कर दिया, सरकार ने इसे देश की सुरक्षा और एकता के लिए जरूरी माना है, साथ ही आर्थिक मामलों के एक्सपर्ट का मानना है कि चीन ऐसी एप को भारत के बाजार में लूट मचाने के इरादे से हमेशा फैलाने में जुटा है, हर महीने करोड़ों एप डाउनलोड से खरबों रूपये चीन की झोली में जाता है, अब उसकी यह लूट ख़त्म हो जाएगी, साथ ही उन्हें भारत की तरफ से तगड़ा सन्देश भी गया है जिसे वह अब धीरे-धीरे समझ पा रहा है।

बेन होने वाली चाइनीज एप-

टिकटॉक, शेयरइट, क्वाई, यूसी ब्राउजर, बायडू मैप, शीइन, क्लैश ऑफ किंग्स, डीयू बैटरी सेवर, हेलो, लाइकी, यूकैम मेकअप, एमआई कम्यूनिटी, सीएम ब्राउजर्स, वाइरस क्लीनर, एपस ब्राउजर, रॉमवी, क्लब फैक्टरी, न्यूजडॉग, ब्यूट्री प्लस, वीचैट, यूसी न्यूज, क्यूक्यू मेल, वीबो, जेंडर, क्यूक्यू म्यूजिक, क्यू क्यू न्यूजफीड, बिगो लाइव, सेल्फी सिटी, मेल मास्टर, पैरलल स्पेस, एमआई वीडियो कॉल जियाओमी, वी सिंक, एएस फाइल एक्सप्लोरर, वीवा वीडियो क्यूयू वीडियो इंक, माइटू, विको वीडियो, न्यू वीडियो स्टेटस, डीयू रिकॉर्डर, वॉल्ट हाइड, कैचे क्लीनर डीय एप स्टूडियो, डीयू क्लीनर, डीयू ब्राउजर, हेगो प्ले विद न्यू फ्रेंड्स, कैम स्कैनर, क्लीन मास्टर चीता मोबाइल, फोटो वंडर, क्यू क्यू प्लेयर, वी मीट, स्वीट सेल्फी, बायडू ट्रांसलेट, वीमेट, क्यूक्यू इंटरनेशनल, क्यू क्यू सिक्योरिटी सेंटर, क्यूक्यू लॉन्चर, यू वीडियो, वी फ्लाई स्टेटस वीडियो, मोबाइल लीजेंड्स और डीयू प्राइवेसी शामिल हैं।  

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like