Friday, September 18, 2020
Home उत्तराखंड समाचार मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शेयर की राम आंदोलन से जुड़ी बातें,...

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शेयर की राम आंदोलन से जुड़ी बातें, जल्द जाएंगे अयोध्या

- Advertisement -

बुधवार को अयोध्या में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया, इस दौरान मुख्यमंत्री ने टेलीविजन पर सीधा प्रसारण देखा।


मुख्यमंत्री ने श्रीराम मंदिर आंदोलन से जुड़ी बाते भी मीडिया को बताई, उन्होंने कहा कि यह स्वर्णिम अवसर कई वर्षों के संघर्ष के बाद मिला है।

- Advertisement -

जो रूप हम देख रहे हैं दरअसल, वह उन लोगों के बलिदान का नतीजा है जिन्होंने अयोध्या में मंदिर बने उसके लिए अपना सब कुछ खो दिया। देश और अयोध्या में सैकड़ों परिवार ऐसे हैं, जो काफी समय से अखण्ड रामायण का पाठ एवं रामधुन कर रहे हैं। अयोध्या में श्रीराम मन्दिर बने, हजारों लोगों ने इसके लिए बलिदान भी दिया।

उन्होंने कहा कि 1989 में जब अयोध्या में श्रीराम मन्दिर के लिए आन्दोलन चल रहा था, तब लोगों से श्रीराम मन्दिर निर्माण के लिए सवा रूपये एकत्रित किये जाते थे कि श्रीराम मन्दिर के निर्माण के लिए एक पत्थर आपके नाम का भी लग जायेगा।

उत्तरकाशी के दूरस्थ गांव लिवाड़ी-खिताड़ी 18 किमी पैदल चलकर लोग श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए वहां से शिला लाये थे।

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार एवं प्रचारक मोरोपंतजी पिंगले, अशोक जी सिंघल, महन्त अवैध्यनाथ जी एवं कोठारी बंधुओं ने इस आन्दोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने खुद से जुड़ा एक वाकया भी शेयर किया उन्होंने बताया कि जिस समय राम मंदिर आंदोलन चल रहा था वे मेरठ में थे। भेष बदलकर आन्दोलन में भाग लिया था। उनके साथ हजारों की संख्या में लोग इस आंदोलन में शामिल हुए थे।

मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि उनकी उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से वार्ता हुई है वे जल्द ही उनके बुलावे पर अयोध्या जाकर भगवान श्रीराम के दर्शन करेंगे। वो अयोध्या में श्रीराम मन्दिर का स्वरूप भी देखकर आयेंगे।

- Advertisement -

Most Popular

पंचदशनाम जूना अखाड़े की पवित्र छड़ी यात्रा का शुभारम्भ, मुख्यमंत्री बोले धार्मिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गुरूवार को हरिद्वार में जूना अखाड़े की राज्य के चारधाम व अन्य तीर्थो की यात्रा पर जाने...

त्रिवेंद्र की कैबिनेट में आज लिए गए महत्वपूर्ण फैसले, जानिए

देहरादून: गुरूवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक हुई, बैठक में 32 प्रस्तावों पर चर्चा...

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की पहल से हजारों बच्चे कुपोषण से निकले बहार, अभिभावकों को किया सम्मानित

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने एक वर्ष पूर्व अति कुपोषित बच्चों को गोद लेने का जो अभियान शुरू किया गया...

कोरोना अपडेट: उत्तराखंड में 1192 नए मरीज मिले

उत्तरखंड में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। राज्य में गुरूवार को 1192 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके साथ...