समूचा उत्तराखंड इन दिनों शीतलहर की चपेट में, बारिश की संभावना नहीं, पर कौरी ठंड जाम कर देगी

140

उत्तराखंड में कौरी ठण्ड की मार काफी तेज हो गयी है, केदारनाथ, बदरीनाथ, मसूरी, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, मुक्तेश्वर समेत ऊंचाई वाले इलाकों में न्यूनतम पारा शून्य से नीचे रहने ठिठुरन बढ़ गई है। समझ लीजिये पूरा उत्तराखंड इन दिनों शीतलहर की चपेट में है।

पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों में जमा देने वाली ठंड से जन जीवन प्रभावित है। उत्तराखंड में ठण्ड से मरने वालों की संख्या भी 8 हो चुकी है। मैदानी इलाकों में यह संख्या जादा है क्योंकि बेघर लोगों के लिए ठण्ड से बचना चुनोती बन गया है। पहाड़ों में पाला तो मैदानों में कोहरे की मार से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन ठंड का प्रकोप अभी जारी रहेगा।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार फिलहाल राज्य में बारिश की संभावना नहीं है, प्रदेशभर में अभी कोरी ठंड बरकरार रहेगी। हरिद्वार एवं ऊधमसिंह नगर के अधिकांश हिस्सों में अगले 48 घंटों में घना कोहरा छाया रहेगा। पहाड़ों में पाला पड़ने का क्रम जारी रहेगा।

ऋषिकेश, कोटद्वार एवं रुड़की में भी ठंड का असर साफ़ देखा जा सकता है। साम को 7 बजने के बाद इन इलाकों में सड़कों पर लोग कम ही दिखाई दे रहे हैं कुल मिलाकर लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऋषिकेश में मौसस विभाग ने तापमान में भारी गिरावट की चेतावनी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here