बद्रीनाथ धाम के कपाट 19 नवम्बर को होंगे बंद, यमनोत्री, तुंगनाथ और मद्महेश्वर की तिथि भी घोषित

135

बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए 19 नवंबर को शाम 7.28 मिनट पर बंद होने का मुहूर्त निकला गया है। शनिवार को विजयदशमी के मौके पर बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट बंद करने के शुभ मुहूर्त निकाले गए। इसके अलावा मद्महेश्वर और तुंगनाथ के कपाट बंद होने की तिथि भी घोषित की गयी।

बदरीनाथ के रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी की अध्यक्षता में मंदिर परिक्रमा परिसर में धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल और वेदपाठियों ने पचांग गणना के बाद तिथि और मुहूर्त की घोषणा की।

इस मौके पर वहां बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह भी मौजूद रहे आपको बता दें कि केदार नाथ के कपाट 21 अक्टूबर को बंद होंगे जबकि इसी दिन यमनोत्री धाम के कपाट भी बंद होंगे।

इसके अलावा गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने की तरीक 20 अक्टूबर रहेगी। हालाँकि अभी 2 अक्टूबर को इसका शुभ मुहूर्त निकला जाएगा शीतकाल में पुरे 6 महीने कपाट बंद रहेंगे।

इस दौरान द्वितीय केदार मद्महेश्वर और तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट बंद होने का शुभ मुहूर्त भी निकला गया। जिसके तहत मद्महेश्वर के कपाट 22 नवंबर को बंद होंगे इसके बाद 24 नवम्बर से 26 नवम्बर तक त्रिदिवसीय मदमहेश्वर मेला लगेगा। तुंगनाथ के कपाट 27 अक्टूबर को बंद किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here