देहरादून से दिल्ली अब ढाई घंटे में पहुंचाएगी गाड़ी, जानिए कैसे?

2731

अब देहरादून से दिल्ली का सफर बेहद आसान हो जाएगा, क्योंकि दिल्ली और देहरादून के बीच एलिवेटेड एक्सप्रेस वे को केंद्र सरकार से सैद्धांतिक स्वीकृति मिल चुकी है। दोनों शहरों के बीच सहारनपुर और बागपत होते हुए एक एलिवेटिड एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। इसके बनने के बाद दोनों शहरों के बीच की दूरी केवल ढाई घंटे में तय की जा सकेगी। फिलहाल छह से सात घंटों का समय लगता है।

मुख्यमंत्री रावत ने एलिवेटेड एक्सप्रेस वे को सैद्धांतिक स्वीकृति मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस एक्सप्रेस वे के बन जाने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इससे यह आर्थिक विकास में मील का पत्थर साबित होगा। इस सड़क के बन जाने से दिल्ली से देहरादून के बीच की दूरी लगभग 180 किलोमीटर रह जाएगी। अभी दोनों शहरों के बीच की दूरी लगभग 250 किलोमीटर है।  इसका एक भाग उत्तर प्रदेश के वन और वन्यजीव क्षेत्र से होकर गुजरता है, इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार से इस दिशा में जल्द मंजूरी देने का आग्रह किया गया है। जिसके बाद मार्ग का निर्माण का कार्य शुरू किया जा सके।

क्या होता है एक्सप्रेस वे-

एक्सप्रेस वे और राष्ट्रीय राजमार्गों में काफी फर्क होता है एक्सप्रेस वे राष्ट्रीय राजमार्गों की भांति ट्रैफिक दबाव वाले नहीं होते हैं क्योंकि एक्सप्रेस वे तक पहुँचने के रास्ते सिमित होते हैं यानी कुछ निर्धारित जगहों से ही वाहन एक्सप्रेसवे पर पहुंचते हैं। इससे कोई दूसरी सड़क न तो जुड़ती है और ना ही होकर गुजरती है। इसके कारण दुर्घटनाओं की संभावना भी कम होती है और गाडी की रफ़्तार भी नहीं थमती, जिसकी वजह से समय की बचत भी हो जाती है। ये सड़कें एक्सेस रैंप, लेन डिवाइडर से युक्त होती हैं। कुल मिलाकर एक्सप्रेस वे का किसी शहर से जुड़ना बेहद फायदेमंद साबित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here