सरकार के इस फैसले के बाद अब आयुष्मान कार्ड की डिमांड बढ़ी

130

जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड नहीं हैं उन्हें उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में इलाज करना महंगा पड़ जायेगा । राज्य सरकार ने अस्पतालों में इलाज की दर बढ़ाने के आदेश कर दिए हैं। अटल आयुष्मान कार्ड धारकों को भर्ती होने के बाद मुफ्त इलाज मिलेगा। जिन मरीजों के पास अटल आयुष्मान कार्ड नहीं होंगे उन्हें इलाज के लिए पहले से ज्यादा पैसे चुकाने होंगे।

सरकार के इस फैसले से आयुष्मान योजना की डिमांड बढ़ गई है। कार्ड न होने पर ओपीडी फीस तीन गुना देनी होगी, जबकि भर्ती शुल्क आठ गुना तक बढ़ जाएगा। इसी तरह अल्ट्रासाउंड शुल्क 471 की जगह अटल आयुष्मान कार्डधारकों के लिए 712 और अन्य के लिए 800 रुपये हो गई है।  मेडिकोलीगल फीस 237 के बजाय 250 रुपये कर दी गई है।

मंगलवार को अवकाश होने के कारण स्वास्थ्य मुख्यालय को बुधवार को नई दरें प्राप्त हो जाएंगी।  जनरल वार्ड में बेड की दरें सभी के लिए समान रूप से 50 रुपये रखी गई हैं। दो बैड वाला प्राइवेट वार्ड आयुष्मान कार्ड धारकों को 190 और गैर आयुष्मान कार्ड धारकों को 400 रुपये में मिलेगा।

सिंगल बैड वाला वार्ड आयुष्मान कार्ड धारकों को 400 व गैर आयुष्मान कार्ड धारकों को 800 रुपये में मिलेगा। पहले इसकी दर 300 रुपये थी। एसी प्राइवेट वार्ड आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए 600 और अन्य के लिए 1000 रुपये होगी। एसी रूप भी आयुष्मान कार्ड धारकों को 1200 और अन्य को 1600 रुपये का मिलेगा। 

सरकार के इस आदेश के बाद प्राइवेट और पेइंग वार्ड में भर्ती होने वाले मरीजों को मुफ्त भोजन की व्यवस्था भी खत्म हो गई। मरीजों को पांच किमी तक एंबुलेंस मुफ्त मिलेगी। उसके बाद प्रति किमी बीस रुपये की दर से शुल्क चार्ज किया जाएगा। पहले भी पांच किमी के बाद प्रति किमी बीस रुपये चार्ज लिया जाता था लेकिन पहले पांच किमी का 10 रूपये प्रति किमी शुल्क लिया जाता था।

सरकार ने राज्य के सभी लोगों को अटल आयुष्मान कार्ड पर पांच लाख रुपये तक निशुल्क इलाज की सुविधा दी है, जिन लोगों के पास अटल आयुष्मान कार्ड हैं उन्हें अस्पतालों में केवल ओपीडी और भर्ती होने का पैसा चुकाना है। उसके बाद उन्हें निशुल्क पैथोलॉजी व रेडियोलॉजी जांच की सुविधा दी जाएगी।

ओपीडी फीस

 मौजूदा दरअटल आयुष्मान कार्डअन्य
जिला अस्पताल23 रूपये30 रुपये60 रुपये
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र12 रुपये20 रुपये40 रुपये
भर्ती शुल्क (जिला अस्पताल)30 रुपये100 रुपये240 रुपये
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here