DM स्वाति ने जमीन में बैठकर बच्चों के साथ मिड डे मील खाया, भोजन माता को दी यह सलाह

749

जिला चमोली की DM स्वाति एस भदौरिया अचानक राजकीय प्राथमिक विद्यालय और मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र देवर खडोरा के इंस्पेक्शन के लिए पहुँचीं और उन्होंने आंगनबाड़ी में बच्चों को खिलाये जा रहे मिड-डे मील की गुणवत्ता जानने की नीयत से बच्चों के साथ जमीन पर बैठ कर उन्हें परोसा जाने वाला भोजन खाया।

जिलाधिकारी ने माॅडल आंगनबाडी केन्द्र देवर खडोरा में बच्चों को दी जारी शिक्षा एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। उन्होंने बच्चों से विभिन्न रंगों, आकृतियों के बारे में पूछते हुए बच्चों को दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता की परख की। इस दौरान बच्चों ने कविताएं भी सुनाई। जिलाधिकारी ने आंगनबाडी कार्यकत्री को कागज की विभिन्न आकृतियां तथा खेलों के माध्यम से बच्चों को व्यावहारिक शिक्षा देने को कहा।

जिलाधिकारी की पहल पर बचपन प्रोजेक्ट के तहत जनपद में संचालित आंगनबाडी केन्द्रों में सभी सुविधाएं मुहैया कर माॅडल के रूप में तैयार किया जा रहा है। नौनिहालों के सर्वागीण विकास के लिए अभी तक 90 आंगनबाडी केन्द्रों को माॅडल बनाया जा चुका है।

इन आंगनबाडी केन्द्रों में ऑडियो किट, लर्निंग मटीरियल, पंचतत्र व महान व्यक्तियों की कहानियां, प्रोजेक्टर, लैपटाॅप, हाईजिन किट, फस्टएड किट, फिसल पट्टी, दर्री, टेवल, चीयर, गुढढा-गुढढी बोर्ड, वाटर फिल्टर, गैस कनेक्शन, खेलकूद तथा लम्बाई और वजन मापने के लिए आवश्यक सामग्री देकर माॅडल के रूप में तैयार किया जा चुका है। माॅडल आंगनबाडी केन्द्रों को सुन्दर व आकर्षक बनाने के लिए संदेशपरक वाॅल पेंन्टिग भी कराई जा रही हैं।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here