देहरादून में डेंगू 800 के पार, 50 हजार घरों में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

66

19 नए रोगियों के साथ, सोमवार को देहरादून में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 801 तक पहुंच गया। हल्द्वानी में डेंगू से एक की मौत हुई है। यहां इस साल अब तक डेंगू के 585 मामले सामने आए हैं। पूरे प्रदेश में डेंगू से प्रभावित मरीजों का आंकड़ा 13 सौ के पार पहुंच गया है। हालांकि यह केवल सरकारी आंकड़ें हैं।

हजारों की संख्या में डेंगू से पीड़ित लोगों का कोई रिकॉर्ड ही नहीं है। इस साल देहरादून, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार व टिहरी जनपद में डेगू का ज्यादा प्रकोप बना हुआ है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि जुलाई से देहरादून में 50,000 से अधिक घरों का निरीक्षण किया गया और उनमें से 1,785 में डेंगू के लार्वा पाए गए।

देहरादून के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ एसके गुप्ता ने कहा, “हमने जिले में 2 लाख से अधिक लोगों की जांच की है, जिनमें से 4,000 से अधिक बुखार से पीड़ित पाए गए। बुखार और डेंगू से पीड़ित लोगों में दवाएं वितरित की गई हैं। “उन्होंने कहा कि सोमवार को राज्य से 21 नए डेंगू के मामले सामने आए थे, जिनमें से 19 शहर के थे और दो अन्य जिलों के थे।

जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है डेंगू और घातक होता जा रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ गई है। सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि डेंगू के मरीजों को समुचित उपचार की सुविधा दी जाए। वहीं, अस्पतालों में बेड ही नहीं हैं, नए मरीजों को भारी समस्यायों का सामना करना पढ़ रहा है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here