अब तक 18 लाख से ज्यादा यात्री पहुंचे चार-धाम, बद्री विशाल के द्वार आए सबसे अधिक श्रद्धालु

215

उत्तराखंड में हिमालय के चार धामों की प्रसिद्ध तीर्थयात्रा में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। कपाट खुलने के शुरुआती महीने में ही यात्रा ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। इस वर्ष कपाट खुलने के एक महीने के भीतर ही चारधाम यात्रा पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 15 लाख को पार कर चुका था। जबकि अब बुधवार को सामने आये आंकड़ों के मुताबिक अब तक 18 लाख से ज्यादा श्रद्धालु चार धाम पहुंच चुके है।

यह आंकड़ा चारधाम यात्रा से जुड़े व्यवसायियों के लिए अच्छे संकेत दे रहा है। वर्ष 2018 में करीब 27 लाख तीर्थयात्रियों ने चारों धाम के दर्शन किए थे। केदारनाथ धाम में पिछली बार पूरी यात्रा के दौरान सात लाख 31 हजार 991 यात्री आए थे। इस बार, जून के दूसरे सप्ताह में ही वहां पर पांच लाख 87 हजार 200 यात्रियों की आमद हो चुकी है।

बदरीनाथ धाम में पिछले वर्ष कुल 10 लाख 48 हजार 51 यात्री आये थे, जबकि इस साल अब तक 5 लाख 89 हजार 484 श्रधालु यहां बद्री विशाल के दर्शन कर चुके हैं। बदरीनाथ धाम में सबसे अधिक श्रद्धालु पहुंचे, हालांकि बदरीनाथ और केदारनाथ पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या में सिर्फ 2284 यात्रियों का ही अंतर दिखाई दे रहा है। इसके अलावा गंगोत्री धाम में अब तक 3 लाख 2 हजार 798 और यमुनोत्री धाम में 3 लाख 598 यात्री पहुंचे हैं।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here