मौसम विज्ञान के चैतावनी के बाद आज देहरादून समेत कई जिलों में निजी व सरकारी स्कूल बंद रहेंगे

45
dehradun

देहरादून हरिद्वार में सोमवार दे रात तेज आंधी-तूफान ने क्षेत्र में बड़ी तबाही मचाई, राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने सोमवार को ही राज्य के सभी जिलाधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के आदेश दिए थे। मौसम विज्ञान ने मंगलवार को तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान का अनुमान व्यक्त किया है। वहीं सोमवार को हुए तूफान से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। जगह-जगह पेड़ टूटने से विद्युत लाइनें तहस-नहस हो गई।

फिलहाल जानमाल के नुक्सान की खबर नहीं है लेकिन देर रात हुए तूफ़ान से हर कोई सहम गया। कई लोगो की छत उड़ने की खबर आ रही है। मौसम विज्ञान के अनुसार मंगलवार को ज्यादातर स्थानों पर बारिश के साथ 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी आ सकती है।

मौसम विज्ञान के अनुसार 8 और 9 मई को तेज बारिश के साथ ओले गिरने का भी अनुमान जताया गया है। देहरादून जिले में मंगलवार को स्कूल बंद रहेंगे। जिलाधिकारी की ओर से देर शाम इसके आदेश जारी कर दिए गए। खुद जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने जिले में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों के अलावा 12वीं तक के शासकीय व निजी विद्यालय बंद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य शिक्षाधिकारी को आदेश का पालन सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए हैं।

वहीं हरिद्वार डीएम दीपक रावत ने भी आंगनबाड़ी केंद्रों सहित इंटरमीडिएट स्कूलों तक में अवकाश के आदेश दिए हैं। वहीं किसी-किसी जिले में फिलहाल स्कूल बंद होने की सूचना नहीं है। मंगलवार यानी आठ मई को बागेश्वर, देहरादून, अल्मोड़ा व हरिद्वार जिले में स्कूलों के अवकाश होने की सूचना जारी की गई।

इसके अलावा अल्मोड़ा के डीएम ईवा आशीष ने भी मंगलवार को जिले के सभी सरकारी, निजी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित कर दिया है। बागेश्वर में भी 12वीं तक के स्कूल बंद रहेंगे, वहीं जागरूकता के लिए बता दें तूफ़ान के दौरान पेड़ के नीचे, बिजली के खम्बों और तार के नीचे व टीन से बने माकानों के आस-पास खड़े ना रहे, हो सके तो तूफ़ान में घर से बाहर ना निकलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here