ऋषिकेश में कांच का पुल बनेगा अपवाह थी, जानिए क्या है खबर

417

ऋषिकेश लक्ष्मण झूला पुल के बंद हो जाने के बाद नए वैकल्पिक पुल के लिए कवायद तेज हो गई है। सर्वे का कार्य भी पूरा हो गया है। बताया जा रहा है कि पुल के दक्षिण की और 9 मीटर की दूरी पर नया लक्ष्मण झूला पुल बनाया जायेगा। फ़िलहाल अफसरों ने कांच का पुल बनाए जाने की खबर को अफवाह बताया है। हालांकि अभी पुल में इस्तेमाल होने वाली तकनीक पर विचार किया जा रहा है।

सर्वे करने के आधार पर जो बात सामने आई है उसके अनुसार, लक्ष्मणझूला पुल की उत्तर दिशा में 60 मीटर की दूरी पर नए पुल के लिए चुनी गई जगह पर सीवर और पाइप लाइन बाधक बन रहे थे। लेकिन दक्षिण दिशा में पुल से नौ मीटर की दूरी वाली जगह पुल निर्माण के लिए ज्यादा उपयुक्त पाई गई है।

आपको बता दें कि 12 जुलाई 2019 को लक्ष्मण झूला पुल को बंद किया था। पुल पुराना हो गया था, इसकी उम्र भी पूरी हो गई थी, विशेषज्ञों की टीम ने सुझाव दिया था कि इसे बंद कर दिया जाए क्योंकि अब यह और भार नहीं सह सकता है। पुल के ज्यादातर हिस्से कमजोर हो गए हैं। कभी भी गिर सकते हैं।

ये भी कहा गया कि हाल फिलहाल में इस पुल पर आने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई थी और यह एक तरफ झुक रहा था। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने वाले लोग कभी भी हादसे का शिकार हो सकते थे। प्रदेश सरकार लक्ष्मण झूला पुल को एक सांस्कृतिक धरोहर के रूप में संजोएगी। यह पुल ऋषिकेश के प्रमुख आकर्षण केंद्र के रूप में देश-विदेश में विख्यात है। यहां तक कि कई फिल्मों में पुल का फिल्मांकन प्रमुखता से किया गया है।

लक्ष्मण झूला का समुचित रखरखाव और इसे हेरिटेज के तौर पर संरक्षित करने के लिए सरकार कार्ययोजना बना रही है, फ़िलहाल पुल के दोनों छोर पर लोहे के गेट बनाये गए हैं। वैकल्पिक पुल का निर्माण एक साल के भीतर किया जाना है, रिपोर्ट के मुताबिक, पुल निर्माण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए पीडब्ल्यूडी, नरेंद्र नगर की ओर से डिजाइन और ड्राइंग के लिए टेंडर मांगे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here