पिता भारतीय सेना में अधिकारी, अब बेटा नौसेना में बना सब लेफ्टिनेंट

6605

उधम सिंह नगर के खटीमा ब्लाक स्थित बिरिया मझोला ग्रामसभा के कोरणघाट कस्बे का बेटा मुकेश चंद ने भारतीय नौसेना में ऑफिसर बनकर अपने गांव, जिले और राज्य का नाम रोशन किया है। मात्र 23 साल के मुकेश चंद ने जूनियर स्कूल बिरिया और ग्लोरियस अकेडमी बनबसा से अपनी प्राम्भिक शिक्षा प्राप्त कर आर्मी पब्लिक स्कूल शिलांग मेघालय से 12 वीं पास की।

इसके बाद एमिटी यूनिवर्सिटी राजस्थान जयपुर से सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक किया जहां उन्हें बेस्ट स्टूडेंट का अवार्ड के साथ गोल्ड मैडल मिला, 30 नवंबर को ट्रेनिंग पूरी कर भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बने। दिलचस्प बात यह है कि उनके पिता लक्ष्मण चंद भी भारतीय सेना असम राइफल्स में जूनियर कमीशन अधिकारी हैं जो कि पहले सिपाही में भर्ती हुए थे और दादा जी नरपति चंद भी भारतीय सेना से रिटायर्ड सैनिक है।

इनकी माता इंद्रा चंद गृहणी है। सैन्य बहुल्य गांव बिरिया मझोला कोरणघाट से मुकेश चंद अधिकारी बनने वाले तीसरे व्यक्ति हैं। यहां से कर्नल पूरन सिंह ज्याला भारीतय थल सेना में अधिकारी हैं। पायलट ऑफिसर अभिषेख सिंह ज्याला वायु सेना में अधिकारी हैं।

अब मुकेश चंद भारतीय नो सेना में अधिकारी बने हैं और उनकी तैनाती कोचीन नेवल बेस में हुई है। पिता लक्ष्मण चंद ने अपने हाथों से जब अपने बेटे के कंधों पर स्टार लगाए तो वह खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे थे। उन्होंने बताया कि उन्हें अपने बेटे पर गर्व है।

साथ ही उन्होंने अपने गांव का जिक्र करते हुए बताया कि सेना को 3-3 अधिकारी देने वाला हमारा गांव आज भी विकास के मामले में पिछड़ा हुआ है। खटीमा से इस गांव में जाने के लिए आज भी कच्ची सड़क और कच्चा पुल है। बरसात में यहाँ के लोगो को खटीमा आने जाने में बहुत तकलीफ होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here