Friday, August 7, 2020
Home Uncategorized उत्तराखंड का माणा गांव बना देश का स्वच्छ आइकॉनिक स्थल

उत्तराखंड का माणा गांव बना देश का स्वच्छ आइकॉनिक स्थल

- Advertisement -

उत्तराखंड के लिए एक अच्छी खबर है। चमोली जिले के सीमांत गांव माणा को केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत स्वच्छ आईकॉनिक स्थल के रूप में चुना है। भारत-चीन (तिब्बत) सीमा पर स्थित माणा गांव सांस्कृतिक महत्ता के साथ ही कुछ अनूठी परंपराओं के लिए भी जाना जाता है। पिछले कुछ समय से गांव को स्वच्छ आइकॉनिक स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है।

गांव में नामानि गंगे के तहत कई कार्य होने के साथ साफ़ सफाई के लिए जरूरी कदम उठाये गए। यही वजह थी कि गांव को यह सम्मान मिला, स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत नमामि गंगे कार्यक्रम में कार्य कर रहे पांच राज्य अवॉर्ड की विभिन्न श्रेणियों के लिए दावेदार थे। जिसमे उत्तराखंड ने सात अवार्ड पर कब्ज़ा कर लिया, उत्तराखंड ने प्रत्येक श्रेणी में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

- Advertisement -

इसके तहत प्रदेश ने श्रेष्ठ राज्य, स्वच्छ आईकॉनिक स्थल, श्रेष्ठ जनपद, श्रेष्ठ गंगा ग्राम, श्रेष्ठ नामामि गंगे ग्राम, महिला चैंपियन, समर इंटर्नशिप 2019 जैसे पुरुस्कार जीते। स्वच्छ आईकॉनिक स्थल में चमोली जिले के माणा गांव और श्रेष्ठ गंगा ग्राम के रूप में उत्तरकाशी का बगोरी गांव को चुना गया। उत्तरकाशी को श्रेष्ट नमामि गंगे जिला होने का गौरव प्राप्त हुआ है।

')}
- Advertisement -

Most Popular

उत्तराखंड मौसम: दो दिन राहत के बाद फिर बदलेगा मौसम, ऑरेंज अर्लट जारी

उत्तराखंड में दो दिन राहत के बाद सात अगस्त से मौसम में बदलाव आएगा। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने सात अगस्त को...

गायक धनराज का नया गढ़वाली वीडियो गीत रिलीज, कलाकारों का दमदार अभिनय

गायक धनराज शौर्य का नया गढ़वाली गीत 'छंछरी' इन दिनों यूट्यूब पर धमाल मचा रहा है। 02 अगस्त को रिलीज इस गीत...

वीडियो : मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर मनाया दीपोत्सव कार्यक्रम, सबको साथ लेकर प्रदेश को आगे बढ़ाने का संकल्प दोहराया

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार शाम राम मन्दिर शिलान्यास के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री आवास पर अपनी पुत्री कुमारी श्रृजा रावत के...

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शेयर की राम आंदोलन से जुड़ी बातें, जल्द जाएंगे अयोध्या

बुधवार को अयोध्या में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया, इस दौरान मुख्यमंत्री ने टेलीविजन...