Thursday, August 13, 2020
Home उत्तराखंड संस्कृति जीवनशैली उत्तराखंड जाने पर मिल जाये ये फल तो कभी न छोड़ना, होते...

उत्तराखंड जाने पर मिल जाये ये फल तो कभी न छोड़ना, होते हैं अद्भूत फायदे

- Advertisement -

वैसे तो उत्तराखण्ड में कई बहुमूल्य जंगली फल पाये जाते हैं जिन्हे पर्यटक तथा स्थानीय लोग बड़े चाव से खाते हैं। ये फल पोष्टिक एवं औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। लेकिन उत्तराखंड के जंगलों में पाया जाने वाला एक फल ऐसा भी है अगर आपको भी मिल जाये तो कभी न छोड़ना क्योंकि इस फल के अद्भूत फायदें हैं। चलिए आपको उस फल के बारे में बता देते हैं।

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र में पाये जाने वाले इस फल का नाम तिमला है। हाल ही के एक रिसर्च में पता चला कि यह फल बड़े काम की चीज है। अभी तक इस फल को प्रमुखता से नहीं लिया जाता था लेकिन अब इस फल के बारे में जो बात सामने आई हैं वो बेहद चौकाने वाली हैं।

- Advertisement -

दरअसल, इसके भीतर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की रोकथाम के गुण मौजूद हैं। वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) की केमिस्ट्री डिवीजन के शोध में पता चला कि तिमला के तेल में चार ऐसे फैटी एसिड हैं, जिनसे कैंसर समेत अन्य बीमारियों का इलाज संभव है।

केमिस्ट्री डिवीजन के वरिष्ठ विज्ञानी वाईसी त्रिपाठी के मुताबिक वनस्पति विज्ञान में तिमला को ‘फिकस ऑरिकुलाटा’ नाम से जाना जाता है। पारंपरिक रूप से तिमला का नाम औषधीय गुणों के लिए लिया जाता रहा है, लेकिन अब तक यह पता नहीं था कि इस फल में कौन-कौन से तत्व मौजूद हैं। तिमले पर हुए इस रिसर्च ने इसके महत्व को कई गुना बढ़ा दिया है।

इसमें पाये गए ये महत्वपूर्ण एसिड जो कैंसर और दिल की बीमारियों के लिए हैं रामबाण-

  • तिमला में फैटी एसिड पाया जाता है, तथा इसमें कैंसररोधी क्षमता वाला वैसीसिनिक एसिड भी पाया जाता है।
  • दिल की विभिन्न बीमारियों के इलाज में कारगर लाइनोलेनिक एसिड भी इस फल में पाया गया है। यह दिल की धमनियों के ब्लॉकेज हटाने में सहायक होता है।
  • इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला ऑलिक एसिड लो-डेंसिटी लाइपोप्रोटीन की मात्रा शरीर में कम करता है, इस प्रोटीन से कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ता है।
')}
- Advertisement -

Most Popular

उत्तराखंड: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, अगले दो दिन रहे सावधान

उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा 13 और 14 अगस्त प्रदेश में सभी जनपदों में अधिकांश स्थानों में भारी बारिश की संभवना...

उत्तराखंड: तेजी से बढ़ रहा कोरोना मरीजों का आंकड़ा, आज 439 नए केस

उत्तराखंड में आज 439 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है, इसके साथ ही राज्य में कोरोना मामलों की संख्या 10,886...

वायरल वीडियो: ओह भाई बाल-बाल बच गए, कितने बढ़िया पुलिस वाले थे

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक बाइक राइडर्स द्वारा बनाया गया वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो देखकर लोग देहरादून...

उत्तराखड: आज कोरोना के 411 नए मामले, देखिये जिलेवार क्या है स्थिति

उत्तराखंड में कोरोना के 411 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 10,432 हो गई है।...