देहरादून: गर्मियों में बेलपत्र का जूस है बेहद फायदेमंद, पेट की समस्या है तो जरूर पीयें

22

देहरादून: गर्मियां आते ही देहरादून में बेलपत्र का जूस जगह-जगह मिल रहा है। इसके बारे ज्यादा जानकारी नहीं होने की वजह से लोग इसके जूस पीने से कतराते हैं वहीं जो लोग इसके बेमिसाल फायदों को जानते हैं वो इसके जूस और फल खाने का आनंद ले रहे हैं। इसके अंदर छुपा गुणों का खजाना इसकी पॉपुलैरिटी की वजह है हालांकि शहर में फिर भी इसका इतना महत्व नहीं है लेकिन गाव में बहुत उपयोगी माना जाता है।

बता दें कि बेलपत्र गर्मियों का फल है और अब इसका सीजन आ चुका है, तो इसके नीचे दिए गए फायदों के बारे में पढ़ें और इस एक बार इसका सेवन जरूर करें। सबसे अधिक इसका फायदा पेट लिए माना जाता है। आइये इसके जूस से होने वाले फायदे जानते हैं उम्मीद है जहां भी इसका जूस मिलेगा आप पीयें बिना नहीं रह पाएंगे-

लू से बचाए-
जब भी लोगों को तपती धूप और उसके साथ चलने वाली गर्म हवा बीमार कर जाती है, तब बेलपत्र का जूस पिया जाता है। जब गर्मी की वजह से नाक से खून निकलता है तब भी इस फल को दवाई के रूप में खिलाया जाता है।

पेट को दिलाए आराम-
बेलपत्र पेट दर्द, गैस, कब्ज, दस्त और डायरिया जैसी परेशानियों में भी राहत दिलाता है। अगर आपको ऐसी परेशानी हो तो हफ्ते में 2 से 3 बेलपत्र जरूर खाएं। इसे बड़े ही नहीं बच्चों को भी दिया जा सकता है।  

बवासीर-
बेलपत्र इस परेशानी में भी राहत देने का काम करता है। जिसको भी ये परेशानी हो वो बेलपत्र का गूदा खाएं या फिर जूस जरूर पिएं। इससे दर्द धीरे-धीरे कम होकर आराम पड़ेगा।

मुंह के छाले-
छाले हो जाएं तो खाना खाने में बहुत दिक्कत होती है। इसकी वजह से मसालेदार या चटपटा तो बंद हो ही जाता है, इसी के साथ ठंडा-गर्म भी काफी दर्द देता है। इस परेशानी को खत्म करने के लिए बेलपत्र को रोज़ाना खाएं।

इसके अलावा बेलपत्र के कई लाभ और भी हैं जिसमे महिलाओं में पीरियड के समय इसका सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है और जो मां अपने नवजात के लिए दूध की कमी महसूस कर रही हैं वो बेलपत्र के फल को जरूर खाएं, इससे मिल्क प्रोडक्शन बेहतर होता है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here